दूध में शहद मिलाकर पीना बेहद लाभकारी, जानें 5 बड़े फायदें

दूध पीने के कई फायदे हैं लेकिन जब आप दूध में शहद, हल्दी, शहद डालकर पीते हैं, तो दूध की गुडनेस बढ़ जाती है। जैसे, दूध में चीनी की जगह शहद डालकर पीने के बहुत फायदे हैं। जैसा कि आप जानते ही हैं, कि दूध को एक सम्पूर्ण आहार माना जाता है। वहीं में बहुत सारे एन्टीऑक्सीडेंट (antioxidant) गुण होते है, वहीं दूध में भी लैक्टिक एसिड (lactic acid), प्रोटीन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। आइए, जानते हैं दूध में शहद मिलाकर पीने के फायदे-

झुर्रियों को कम करता है
कई ब्यूटीशियन सलाह देते है, कि दूध और शहद का फेस मास्क चेहरे पर जमा गंदगी को हटा देता है और इस मास्क के उपयोग से चेहरे की झुर्रियों को कम किया जा सकता है।

चेहरे को देगा ग्‍लो
चेहरे पर ग्लो पाने के लिए लोग तमाम तरह के जतन करते है, बहुत सारे कॉस्मेटिक का उपयोग करते है, फिर भी फेस पर नेचुरल ग्लो नहीं आ पाता है, लेकिन दूध में शहद (honey) मिलाकर पीने से चेहरे में ग्लो लाया जा सकता है।

मोटापा कम करनें में मिलेगी मदद
आजकल मोटापा (obesity) एक बड़ी समस्या बन गया है, मोटापे को कम करने के लिए लोग क्या नहीं करते है, लेकिन क्या आपको पता है दूध में शहद मिलाकर पीने से भी वजन कम होता है, क्योंकि शहद में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है जो शरीर के वजन को कंट्रोल (weight control) में रखने में मदद कर सकते है।

तनाव होगा दूर
गर्म दूध के साथ शहद मिलाकर पीने से तनाव को कंट्रोल किया जा सकता है। शहद नसों के लिए तो लाभकारी होता ही है, साथ ही दिमाग को भी शान्त रखता है।

इम्यूनिटी पावर
दूध और शहद (milk and honey) का कॉम्बिनेशन शरीर के इम्यून पावर को बढ़ाता है, दूध में मौजद प्रोटीन कैल्शियम और शहद में मौजूद रोगाणुरोधी गुण मिलकर शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं।

नोट – उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें कोई भी बीमारी या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Next Post

अब किचन में रखें मसालें से घटेगा मोटापा, जानिए कैसे?

Wed Aug 11 , 2021
आज के इस समय में मोटापा एक आम समस्‍या हो गई है वजन घटाने (Weight Loss) के लिए लोग कई तरह के उपाय भी करतें हैं । ज्‍यादातर डाइटिंग (Dieting) से लेकर योगा (Yoga), एक्सरसाइज (Exercise) से एरोबिक्स (Aerobics) और न जाने क्या क्या उपाय अपनाते हैं। लेकिन कई लोगों […]