अब किचन में रखें मसालें से घटेगा मोटापा, जानिए कैसे?

आज के इस समय में मोटापा एक आम समस्‍या हो गई है वजन घटाने (Weight Loss) के लिए लोग कई तरह के उपाय भी करतें हैं । ज्‍यादातर डाइटिंग (Dieting) से लेकर योगा (Yoga), एक्सरसाइज (Exercise) से एरोबिक्स (Aerobics) और न जाने क्या क्या उपाय अपनाते हैं। लेकिन कई लोगों का वजन फिर भी कम होने का नाम नहीं लेता है। हालांकि इसकी एक बड़ी वजह है कि आप लंबे समय तक किसी भी रूटीन को फॉलो नहीं करते हैं। अगर आप अपनी लाइफस्टाइल (Lifestyle) को थोड़ा मैनेज करें तो आपका वजन कंट्रोल हो सकता है। इसके अलावा वजन घटाने के लिए आप कुछ मसालों को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

मसाले न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्किन Weight Loss में भी आपकी मदद करते हैं। कई लोग डाइटिंग के दौरान बड़ा बेस्वाद खाना खाते हैं। ऐसा नहीं है कि मसालों से आपका वजन बढ़ता है। अगर आप अपने खाने में Healthy Herbs और Spices का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपका वजन कम (lose weight) करने में भी मदद मिलेगी। जानते हैं वजन कम करने वाले मसाले कौन से हैं।

काली मिर्च-
काली मिर्च (Turmeric) फैट सेल्स की फॉर्मेशन की प्रक्रिया को रोकने में मदद करती है। काली मिर्च खाने से फैट से जुड़ी समस्याएं नहीं होती हैं। आप सर्दी होने पर काली मिर्च की चाय पी सकते हैं इसके अलावा ऑमलेट, सलाद और सूप में भी काली मिर्च स्वाद बढ़ाने का काम करती है।

इलाएची-
इलाएची डाइजेशन में काफी मददगार है। इलाएची में एंटीइन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट (Antiinflammatory and Antioxidant) गुण होते हैं, जिससे मेटाबॉलिक एक्शन बढ़ जाता है। आप खाने के बाद इलाइची (cardamom) खा सकते हैं इससे खाना पचाने में आसानी होती है। इसके अलावा आप इलाइची फ्लेवर की चाय भी पी सकते हैं।

जीरा-
जीरा ज्यादातर घरों में सभी सब्जियों को पकाए में डाला जाता है। जीरा वजन घटाने में भी काफी मदद करता है। जीरा से इंसुलिन सेंस्टिविटी में बदलाव आता है। इसमें फाइटोस्टेरॉल्स(phytosterols) पाया जाता है जिससे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद मिलती है। आप वजन घटाने के लिए जीरा पानी भी पी सकते हैं। इसके अलावा छाछ या दही में पिसा हुआ जीरा पेट को फायदा पहुंचाता है।

हल्दी-
सब्जी में जब तक हल्दी न पड़े स्वाद नहीं आता है। हल्दी आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है। हल्दी खाने से शरीर में होने वाली जलन दूर हो जाती है। हल्दी कई तरह के टॉक्सिन्स से मुक्ति दिलाने का काम करती है। मेटाबॉलिज्म को रेगुलेट करने में भी हल्दी मदद करती है। जिससे वजन घटाने में आसानी होती है। सर्दियों में हल्दी (Turmeric) वाला दूध पीने से कई फायदे मिलते हैं।

दालचीनी-
आपकी बॉडी कैसे शुगर को प्रोसेस करती है, उसमें दालचीनी अहम भूमिका निभाती है। दालचीनी शुगर को फैट में कन्वर्ट होने से रोकती है। इससे खाना पेट से आंतों तक धीमी गति से पहुंचता है। दालचीनी से पेट की चर्बी (Belly Fat) काफी कम हो जाती है।

नोट – उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें कोई भी बीमारी या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Next Post

आपके दिमाग पर बुरा असर डाल सकता है कोरोना, इस तरह करें बचाव

Wed Aug 11 , 2021
कोरोना वायरस ने लोगो के जीवन को बुरी तरह से अस्‍त-व्‍यस्‍त कर दिया है । कोरोना वायरस पर लगातार हो रही रिसर्च से शोधकर्ता इससे संबंधित बहुत सारे सवालों के जवाब देने में सक्षम हुए हैं। शुरुआत में मुख्य रूप से कोरोना संक्रमण हमारे फेफड़ों को पूरी तरह प्रभावित कर […]