चेहरे की कई समस्‍याओं को दूर कर देगा करेले का फेस पैक, मिलेगी बेदाग त्‍वचा

अक्सर अपने देखा होगा करेले को बहुत से लोग खाना पसंद नहीं करते लेकिन क्या आप जानते हैं। करेला हमारे फेस के लिए बहुत फायदेमंद है। करेले से हमारी बहुत सी बीमारियों का भी छुटकारा होता है। बता दें करेला आपके फेस पर टॉनिक का काम करेगा जो आपके फेस को तो ग्लो (glow) देगा ही बल्कि आपको लंबे समय तक जवान भी रखेगा। चलिए हम आपको बताते है की कैसे आप करेले के उपयोग से अपनी स्किन को जवान बना सकते है ..

सुन्दर फेस के लिए करेला फेस पैक
करेला स्वास्थ्य और त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है।क्योंकि इसमें ब्लड प्यूरिफाई, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी, विटामिन ए और त्वचा की बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने वाले गुण होते हैं। करेला फेस पैक के फायदों में आप मुंहासे, झुर्रियां, ढीली त्वचा, बेदाग त्वचा और एक्जिमा, खुजली जैसे त्वचा संक्रमण से शूटकरा प् सकते है।

फेस पैक को चेहरे पर कैसे प्रयोग करे
सबसे पहले 1 करेला लेकर उसे पानी में उबाल लें,जब वह मुलायम हो जाए तो उसे बाहर निकालकर ठंडा कर लें। इसके बाद बीज निकालकर करेले को मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर एकसार लगाएं और सूखने के बाद सामान्य पानी से धो लें. ध्यान रखें करेला फेस पैक को हफ्ते में एक बार इस्तेमाल जरूर करे।

मुहांसे दूर करने के लिए चेहरे पर करेले का जूस लगाएं
मुहांसे, स्किन इंफेक्शन आदि त्वचा संबंधी समस्याएं रक्त के दूषित होने से होती हैं। और करेले में मौजूद ब्लड प्यूरिफाई गुण खून को साफ करके मुहांसे, दाग-धब्बे आदि को दूर करके ग्लोइंग फेस देते हैं।

करेले का जूस पीने की जगह चेहरे पर लगाएं। इसके लिए 2 चम्मच करेले का जूस लें और इसमें आधा चम्मच एलोवेरा जेल मिला लें. इसके बाद इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें । अब चेहरे को साफ पानी से धो लें और मुंहासे, दाग-धब्बे दूर करने वाले इस उपाय को नियमित रूप से अपनाएं।

Next Post

Health Tips: मानसून में डेंगू बुखार से हो जाए सावधान, बरते ये सावधानी

Fri Aug 27 , 2021
बारिश का मौसम में लगभग सभी लोगों को पसंद होता है लेकिन मानसून अपने साथ कई बीमारियों को लेकर आता है । मच्छर से होनेवाली बीमारी डेंगू दिन में मादा मच्छर के काटने से होती है। डेंगू के मरीजों को तेज बुखार होता है जो कई सप्ताह तक रहता है। […]