स्‍वस्‍थ्‍य के लिए बेहद लाभकारी है घी, जानें सेहत संबंधी लाभ

वजन के बढ़ाने और कोलेस्ट्रॉल के डर से अगर आप घी नहीं खाते हैं तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं। आज हम आपको बताने वाले हैं कि घी का डेली इस्तेमाल हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद है। घी खाने को लेकर लोगों के मन में कई तरह का संशय रहता है। इस कारण लोग इस बेहद खास सुपरफुड के फायदे नहीं उठा पाते है। आपको बता दें कि घी में गुड कोलेस्ट्रॉल (Good Cholesterol) यानी आवश्यक वसा होता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है।

इसमें विटामिन ए, डी, ई और के की भारी मात्रा पाई जाती है, जिससे यह शरीर को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके डेली सेवन से ना ही वजन बढ़ता है और ना ही शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है। सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवाकर (Nutritionist Rujuta Diwekar) के मुताबिक घी ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) और कोलेस्ट्रॉल (Cholestrol) से ग्रसित लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है। यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रखने में मदद करता है।

रोज कितना खाना चाहिए घी?
न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवाकर ने इस सवाल का जवाब देते हुए अपने पोस्ट में बताया है कि घी खाने की हमारे पास पहले से ही जांची परखी मात्रा है। हम जब भी दाल चावल जैसे जैसे व्यंजनों में अधिक मात्रा में घी खाते हैं जबकि रोटी में कम खाते हैं। पूरन पोली बनाते समय हमें ज्यादा घी की जरूरत होती है।

नोट – उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें कोई भी बीमारी या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Next Post

चेहरे की कई समस्‍याओं को दूर कर देगा करेले का फेस पैक, मिलेगी बेदाग त्‍वचा

Fri Aug 27 , 2021
अक्सर अपने देखा होगा करेले को बहुत से लोग खाना पसंद नहीं करते लेकिन क्या आप जानते हैं। करेला हमारे फेस के लिए बहुत फायदेमंद है। करेले से हमारी बहुत सी बीमारियों का भी छुटकारा होता है। बता दें करेला आपके फेस पर टॉनिक का काम करेगा जो आपके फेस […]