निकाल लिये गये अफगानिस्तान से अधिकतर भारतीय


नयी दिल्ली । भारत ने काबुल से छह अलग-अलग उड़ानों के माध्यम से 260 भारतीय नागरिकों सहित 550 से अधिक लोगों को निकाला है और वापसी की इच्छा रखने वाले अधिकतर भारतीयों को वापस लाया जा चुका है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने शुक्रवार को नियमित प्रेस ब्रीफिंग में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 550 से अधिक लोगों को या तो सीधे काबुल से या ताजिकिस्तान के दुशांबे के रास्ते से निकाला गया है।

उन्होंने कहा कि निकाले गए 260 भारतीय नागरिक भारतीय दूतावास के कर्मचारियों के अलावा थे, जिन्हें तालिबान द्वारा अफगानिस्तान पर कब्जा करने के दो दिन बाद 17 अगस्त को निकाला गया था। उन्होंने कहा, “ भारत सरकार ने अन्य देशों और भागीदारों के माध्यम से भारतीय नागरिकों को निकालने में भी मदद की है।”

उन्होंने कहा, “ इस निकासी प्रक्रिया में हम विभिन्न देशों, विशेष रूप से अमेरिका के संपर्क में थे, जो काबुल हवाई अड्डे को नियंत्रित कर रहा है। हमारी सैन्य उड़ानों ने ईरान के साथ-साथ उज्बेकिस्तान जैसे कुछ देशों के ऊपर से उड़ान भरी।” यह पूछे जाने पर कि अफगानिस्तान में कितने भारतीय बचे हैं, उन्होंने कहा,“ यह संख्या बदलती रहती है। ”

Next Post

राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री गहलोत को एंजियोप्लास्टी के बाद राहत

Fri Aug 27 , 2021
जयपुर । राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को सीने में दर्द होने पर शुक्रवार को सुबह जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां एंजियोप्लास्टी के बाद चिकित्सकों ने उन्हें तीन दिन आराम की सलाह दी है। एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ.सुधीर भंडारी ने आज बताया कि […]