शोध में आया सामने, जीवित रहने में सुधार के लिए कोविड वायरस आकार बदल सकता है

सिंगापुर । कोविड-19 का कारण बनने वाला वायरस सार्स-सीओवी-2 का आनुवंशिक मेटेरियल अपने अस्तित्व को बढ़ावा देने के लिए आकार और संरचना को बदल सकता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि यह खोज संक्रामक के इलाज के लिए ज्यादा प्रभावी दवाओं के उत्पादन में मदद कर सकता है।

स्ट्रेट टाइम्स ने बताया कि ड्यूक-एनयूएस मेडिकल स्कूल, जीनोम इंस्टीट्यूट ऑफ सिंगापुर (जीआईएस) और बायोइनफॉरमैटिक्स इंस्टीट्यूट (बीआईआई) के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में किए गए अध्ययन से पता चला है कि वायरस का राइबोन्यूक्लिकएसिड (आरएनए) अपने विकास और अस्तित्व के लिए संक्रमित कोशिकाओं के अंदर जटिल और गतिशील आकार में बदल सकता है। टीम ने यह भी पता लगाया कि वायरस आरएनए मानव कोशिका के आरएनए के साथ मेलजोल कर सकता है ताकि इसका उपयोग अपने अस्तित्व के लिए किया जा सके।

आरएनए जीनोमिक्स एंड स्ट्रक्च र की प्रयोगशाला के हवाले से समूह के नेता डॉ वान यू ने कहा, मानव कोशिकाओं के अंदर वायरस के आकार को समझने के अलावा, हाल के काम से यह भी पता चला है कि आरएनए को लक्षित करने वाली दवाओं के लिए इसके आकार भी बहुत महत्वपूर्ण हैं, जिसने हमें इस परियोजना को शुरू करने के लिए प्रेरित किया।

यह निष्कर्ष वैज्ञानिक पत्रिका नेचर कम्युनिकेशंस में प्रकाशित किए गए।जबकि बहुत सारे शोध इस बात पर चले गए कि एंटीबॉडी वायरस के प्रोटीन और उसके जीनोम के साथ कैसे बातचीत करते हैं, इस बारे में बहुत कम जानकारी है कि एक बार कोशिका को संक्रमित करने के बाद वायरस मानव आरएनए के साथ कैसे संपर्क करता है। एक नए अध्ययन में, टीम ने सीखा कि वायरस अपनी संशोधन क्षमताओं को चुराने के लिए एक छोटे न्यूक्लियर आरएनए, या स्नोआरएनए से बांधता है। यह वायरस को स्थिर करने में मदद करता है, जिससे यह मेजबान कोशिकाओं को संक्रमित करने में और अधिक सफल हो जाता है।

स्नोआरएनए शरीर की अनुवाद मशीनरी को संशोधित करता है ताकि शरीर ठीक से प्रोटीन का उत्पादन कर सके। यू ने कहा कि निष्कर्ष वायरस आरएनए के क्षेत्रों पर अन्य शोधकर्ताओं को सूचित करने में मदद कर सकते हैं जिन्हें दवा विकास के लिए लक्षित किया जा सकता है। टीम ने मूल, या जंगली-प्रकार के सार्स-सीओवी-2 वायरस की संरचनाओं की तुलना एक प्रकार से की थी और पाया कि बाद वाले में इसके आरएनए का एक क्षेत्र हटा दिया गया है। शोधकर्ताओं ने कहा कि उन्होंने जंगली प्रकार के बीच आकार में अंतर भी पाया है।

Next Post

Man Picture, Harmed Following Abduction Close Path 66 Casino

Fri Aug 27 , 2021
To illustrate, standard sevens take care of 200 coins, while three times handlebars pay out 100 coins. Other one of a kind designs is the twofold along with individual discos, that chime, and the bill sign. Since an ShareAlike 3.0 Unported – Shut tour BY extra additionally,you’ll get rewards just […]