Salary के अलावा हर माह ऐसे कमा सकते हैं 12 हजार रुपए

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने 1 जुलाई, 2021 नई योजना की शुरूआत की है। देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी एलआईसी ने सरल पेंशन योदनना (Saral Pension scheme) को लॉन्च किया है। यह एक गैर-लिंक्ड, एकल प्रीमियम, व्यक्तिगत तत्काल वार्षिकी योजना है। इस प्लान को आप अपनी पत्नी के साथ भी ले सकते हैं। इसके कई फायदे हैं, पॉलिसी शुरू होने के छह माह बाद आपको आसानी से लोन मिल सकता है।

सरल पेंशन योजना को आप दो तरीकों से ले सकते हैं पहला सिंगल लाइफ और दूसरा ज्वाइंट लाइफ। सिंगल लाइफ में पॉलिसी किसी एक के नाम पर होगी, पेंशनधारी जब तक जीवित रहेंगे, उन्हें पेंशन मिलती रहेगी। उसके बाद नॉमिनी को बेस प्रीमियम मिल जाएगा।

वहीं. ज्वाइंट लाइफ पॉलिसी में पति-पत्नी दोनों की कवरेज होती है। इसमें पति या पत्नी जो भी लंबे समय तक जीवित रहता है, उसे पेंशन मिलती है। जब दोनों ही नहीं रहेंगे तो नॉमिनी को बेस प्राइस मिल जाता है। इस योजना का अगर हर महीने लाब लेना है तो आपको कम से कम 1 हजार रुपए हर महीने जमा करना होगा। उसी तरह तिमाही पेंशन के लिए कम से कम एक महीनें में 3 हजार का निवेश करना होगा।

बीमाधारक के लिए पॉलिसी लेते ही उसका पेंशन शुरू हो जाएगा। पेंशन आप हर महीने, तीमाही, छमाही या फिर सालाना ले सकते हैं। पेंशन योजना को ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से लिया जा सकता है। इस योजना में 12000 रुपये साल का न्यूनतम लगाना होगा। इसमें मैक्सिमम इन्वेस्टमेंट की कोई सीमा नहीं है। ये योजना 40 से 80 साल तक के लिए लोगों के के लिए है।

Next Post

संविधान, धर्मनिरपेक्षता और कानून तब तक है, जब तक हिंदू समुदाय बहुसंख्यक

Sat Aug 28 , 2021
गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने एक विवादित बयान दिया है। उन्होंने कहा कि संविधान, धर्मनिरपेक्षता और कानून की बात तब तक चलेगी, जब तक हिंदू बहुसंख्यक हैं और एक बार समुदाय के अल्पसंख्यक हो जाने के बाद कुछ भी नहीं रहेगा। पटेल ने गांधीनगर में भारत माता मंदिर में […]