मौसम विभाग का अलर्ट, जानें कहां होगी बारिश

 

नई दिल्ली । भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अलर्ट जारी किया है कि आज देश के कई राज्यों में जमकर बारिश होगी। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले सप्ताह की शुरुआत में हल्की से भारी बारिश हो सकती है। वहीं, मौसम विभाग ने केरल में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही आज पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में भी भारी बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग ने अगले सप्ताह की शुरुआत में, सोमवार, मंगलवार और बुधवार तीन दिनों के लिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। विभाग ने दिल्ली में इन तीन दिनों में मौसम की खराब परिस्थितियों का पूर्वानुमान जताया है। वहीं, अगले दो दिन के लिए दिल्ली में मौसम का ग्रीन अलर्ट जारी किया है। इसका मतलब ये है कि कहीं-कहीं हल्की बारिश होगी, जबकि येलो अलर्ट मौसम की बेहद खराब परिस्थितियों को दर्शाता है। विभाग ने दिल्ली में आज आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है।

मौसम विज्ञान विभाग ने केरल के छह जिलों के लिए कल यानि 29 अगस्त के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया और अत्यधिक भारी बारिश की आशंका जतायी है। विभाग ने आज के लिए इडुक्की, पालक्काड़, मलप्पुरम, कोझीकोड, वायनाड और कन्नूर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें लगभग 20 सेमी तक ‘अत्यधिक भारी वर्षा’ की आशंका जतायी गई है।

इसके साथ ही, आईएमडी ने रविवार के लिए केरल के पथनमथिट्टा, कोट्टायम, इडुक्की, पलक्कड़, मलप्पुरम और वायनाड जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया, जबकि राज्य के अन्य जिलों के लिये येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून का केरल पर जोरदार असर रहा है, जिसकी वजह से केरल और लक्षद्वीप में ज्यादातर जगहों पर बारिश हुई है। आईएमडी ने मछुआरों को 30 अगस्त तक समुद्र में नहीं जाने की चेतावनी भी दी है।

मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, हिमाचल प्रदेश और तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में आज हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। वहीं, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश की तलहटी, ओडिशा के कुछ हिस्सों, झारखंड, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में हल्की बारिश कीा संभावना है।

Next Post

अमेरिका ने ISIS से ऐसे लिया बदला

Sat Aug 28 , 2021
वाशिंगटन। अमेरिका ने अफगानिस्तान में आईएसआईएस – खुरासान (ISIS-K) से बदला लेना शुरू कर दिया है। राष्ट्रपति जो बाइडेन के शब्द हम दुश्मनों को चुन-चुन कर मारेंगे अभियान को अमेरिकी फोर्सेस ने अंजाम देना शुरू कर दिया है। काबुल एयरपोर्ट ब्लास्ट से आक्रोषित और क्षुब्ध अमेरिकी फोर्सेस ने पाकिस्तान सीमा […]